Recipes Monsoon Tea बरसा‍त के दिनों में कुछ गरम पीने को मिल जाए तो दिन का आनंद दुगुना हो जाता है। ऐसे मौसम में अगर कोई एक गरमा-गरम प्याली चाय की आपके हाथ में थमा दें, तो क्या कहनें, क्योंकि बारिश के मौसम में एक कप अच्छी चाय मिल जाए तो आनंद कई गुना बढ़ जाता है। शरीर को गर्माहट देने वाली चाय बारिश के दिनों में पीना सेहत की दृष्टि से अच्छा माना जाता है।

आइए जानें 5 तरह की स्पेशल चाय के बारे में-Healthy Tea At Home

1. अदरक की चाय : Ginger Tea

सामग्री :
1 कप दूध, 1 कप पानी, 1 चम्मच चाय पत्ती, 1/2 अदरक (किसा हुआ), शकर स्वादानुसार।

विधि :
सबसे पहले पानी में अदरक मिलाकर एक मिनट तक उबालें। अब चाय पत्ती मिलाएं और आंच से उतार लें। कुछ देर ढंककर रखें, फिर इसे छान लें। अब दूध और शकर मिला दें। गरमा-गरम अदरक की चाय तैयार है। यह चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है।
यह चाय आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है, जिसके कारण भी आप शीतजनित बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।

2. केसर चाय- saffron tea

सामग्री :
4 कप पानी, 1 चम्मच चाय पत्ती, 10-12 केसर के लच्छे, 4 छोटे चम्मच मलाई 1/2 चम्मच पिसी दालचीनी, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, 4 बादाम की कतरन, 4 चम्मच शकर, कुछेक मात्रा में किशमिश।
विधि :
चाय बनाने के पहले थोड़े से गर्म पानी में केसर को कुछ देर के लिए भिगो दें। किशमिश धो लें और गर्म पानी में अलग से भिगोएं। अब एक बर्तन में पानी को उबलने रखें, शकर और चाय पत्ती डाल दें। जब पत्ती रंग छोड़ दें तो छान लें। पत्ती अलग कर दें।

फिर इस पानी में बादाम की कतरन, किशमिश, इलायची और दालचीनी पाउडर डालकर उबालें और भीगी हुई केसर की बूंदें डालकर गरमा-गरम चाय को खुद भी पीएं और परिवार वालों को भी पिलाएं।

3. अलसी की चाय- Alsi Tea

सामग्री :
2 कप पानी, अलसी पाउडर 1 चम्मच, शहद या गुड़ अथवा शकर (स्वादानुसार)।

विधि :
2 कप पानी में एक चम्मच अलसी पाउडर को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि पानी एक कप न रह जाए। जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तब उसमें स्वादानुसार शहद या गुड़ अथवा शकर डालकर मिलाएं तथा थोड़ा गरम-गरम ही पीएं।

यह चाय सर्दी-खांसी, जुकाम या दमा वाले व्यक्तियों के लिए बहुत सेहतमंद है। बीमार व्यक्ति इसे दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते है।

4. मिक्स चाय : Instant tea

सामग्री :
1 कप पानी, 1/2 कप दूध, 1 या 2 इलायची, 1/4 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1/2 चम्मच अदरक किसी हुई, स्वाद के अनुसार शहद।

विधि :
पानी को उबाल कर इसमें ऊपर दिए गए सभी मसाले डालें तथा अच्छी तरह हिलाकर मिक्स कर दें। अब दूध डालें। अच्छी तरह उबलने के बाद कप में छान लें।

लीजिए तैयार हैं स्पेशल चाय। यह चाय जहां आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी वहीं आपको सेहत संबंधी समस्या से बचाए रखने में भी मदद करेगी। इसे आप दिनभर में 1 या 2 समय ले सकते हैं।

5. तुलसी चाय : Besil Tea

उपयोग की मात्रा : 2 कप चाय के लिए 1/2 चम्मच मसाला।

सामग्री :
500 ग्राम छाया में रखकर सुखाए गए तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम दालचीनी, 100 ग्राम तेजपान, 25 ग्राम बनफशा, 100 ग्राम ब्राह्मी बूटी, 250 ग्राम सौंफ, 150 ग्राम छोटी इलायची के दाने, 250 ग्राम लाल चंदन और 25 ग्राम काली मिर्च। सभी सामग्री को एक-एक करके इमाम दस्ते में मोटा-मोटा कूट लें तथा एक बरनी में भरकर रख लें। लीजिए तुलसी की चाय मसाला तैयार है।

विधि :
एक बर्तन में 2 कप पानी गरम करें। जब पानी उबलने लगे तब आंच से नीचे उतार कर छोटा 1/2 चम्मच मिश्रण डालें तथा तुरंत ढंक दें। फिर पुन: चाय को थोड़ी देर तक उबालें और कप में छान लें।

लीजिए तैयार है स्वास्थ्य रक्षक तुलसी चाय। बारिश के मौसम में ये यह स्वाद भरी चाय शरीर में गर्माहट देने के साथ-साथ सेह‍त के लिए फायदेमंद भी रहेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.